क्या इमर्जिंग बिजनेस में इनवेस्टमेंट करना होगा बेहतर | नई सरकार के शोरगुल के बीच सच का सामना | कैश मार्केट का वॉल्यूम डबल 22 May 2014

Posted by Unknown on 22:48 with 1 comment
stock tips



फ्लिपकार्ट डील से मिंट्रा के टॉप एग्जेक्यूटिव्स करोड़ों में खेलेंगे

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी फ्लिपकार्ट फैशन पोर्टल मिंट्रा को खरीदने जा रही है। इसका सबसे ज्यादा जश्न मिंट्रा के करीब दो दर्जन टॉप एग्जेक्यूटिव्स मना रहे हैं। इस डील में मिंट्रा की वैल्यू 2,200 करोड़ रुपये लगाई गई है। डील से मिंट्रा में होल्डिंग रखने वाले ये टॉप एग्जेक्यूटिव्स मालामाल हो जाएंगे। मिंट्रा और फ्लिपकार्ट का मर्जर भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री की सबसे बड़ी डील होगी।

क्या रिलायंस की लीडरशिप में बाजार में आएगी तूफानी तेजी?

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले 3 महीनों में बेंचमार्क इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न दिया है। इस दौरान कंपनी का शेयर 35 पर्सेंट चढ़ा है और उसने टीसीएस के मार्केट कैप के साथ फासला दो-तिहाई से ज्यादा घटाया है। शेयर बाजार में सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी अभी टीसीएस है। मार्केट में इन दिनों साइक्लिकल स्टॉक्स की धूम है। वहीं रिलायंस बिजनेस बढ़ाने के लिए भारी-भरकम पैसा इनवेस्ट कर रही है। इसके बावजूद कंपनी की बैलेंस शीट काफी अच्छी है। भले ही आपको लग रहा हो कि रिलायंस के शेयर बहुत कम समय में काफी ज्यादा चढ़े हैं, लेकिन अगले 2-3 साल में कंपनी बुल मार्केट की अगुवाई कर सकती है।

इलेक्शन रिजल्ट के बाद कैश मार्केट का वॉल्यूम डबल

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद दोनों एक्सचेंजों में कैश वॉल्यूम इस साल की शुरुआत के ऐवरेज वॉल्यूम का दोगुना हो गया है। एनएसई पर कैश वॉल्यूम 16 मई को 36,319 करोड़ और 19 मई को 30,552 करोड़ रुपये रहा। वहीं पिछले साढ़े चार महीने में ऐवरेज कैश वॉल्यूम 12,588 करोड़ रुपये रहा था। 

क्या इमर्जिंग बिजनेस में इनवेस्टमेंट करना होगा बेहतर


अगर आप एक ऐसी कंपनी में इनवेस्ट करते हैं जो कि पहले से ही इनवेस्टर्स की पसंदीदा है तो आपको शायद बढ़िया रिटर्न न मिले। दूसरी ओर, आज के दौर के ज्यादातर लार्ज-कैप और ब्लू चिप ने जब कारोबार शुरू किया था तब उनकी वैल्यू न के बराबर थी। ऐसे में ट्रिक इनको युवावस्था में पकड़ने की है। छोटी कंपनियों में इनवेस्ट करने का तर्क इस वजह से भी वजनदार है क्योंकि इनकी ग्रोथ की रफ्तार अमूमन काफी ज्यादा रहती है और इनके शेयरों के दाम ऊपर चढ़ने पर इनवेस्टर्स को मोटा फायदा होता है। जब इकनॉमी तेज रफ्तार के दौर में आती है तो स्मॉल बिजनेस भी इनवेस्टर्स को मार्केट के मुकाबले ज्यादा रिटर्न हासिल करने में मदद करते हैं।


click here for more details of stock market  FREE COMMODITY TIPS, NIFTY TIPS, STOCK TIPS, FREE OPTION TIPS.